B.A कोर्स क्या है? कैसे किया जाता है ? || B.A के बाद करियर विकल्प || B.A कोर्स का स्कोप क्या है ||

 B.A कोर्स क्या है? कैसे किया जाता है ? || B.A के बाद करियर विकल्प || B.A कोर्स का स्कोप क्या है || 




दोस्तो आपने कई लोगों को BA कोर्स करते हुए देखा और सुना होगा और आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि यह बी ए कोर्स क्या होता है और इससे जुड़े आप लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होंगे जैसे कि यह कोर्स कैसे किया जाता है , बी ए कोर्स करने के बाद कैरियर विकल्प क्या है , इसके साथ ही बी ए कोर्स करने के बाद स्कोप क्या है। ,B A. में कितने सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं ? तीनों साल में कितने सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं और कितने सब्जेक्ट के पेपर देने होते हैं ,तो अगर आप लोग भी इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते हो तो आज कि यह पोस्ट आप के लिए है इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढ़ें।



BA कोर्स क्या है – Full Form 


दोस्तों बी ए कोर्स एक ग्रेजुएशन कोर्स है B A करने के बाद आप  को ग्रेजुएट की डिग्री मिल जाएगी। B.A. का फुल फॉर्म होता है – Bachelor of Arts



BA कोर्स कैसे करे।


अगर आप बी ए कोर्स करना चाहते हो तो इसके लिए आपका मिनिमम 12वीं पास होना चाहिए , 12वीं पास होने के बाद ही आप लोग बी ए कोर्स को कर सकते हो। 12 वीं अपने चाहे किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम से किया हो आप बी ए कोर्स को कर सकते हो।


BA Course Subject Details-


BA में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है।

बीए में बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं बहुत सारे स्ट्रीम होते हैं आप अपने मनपसंद सब्जेक्ट को लेकर अपने बी ए कोर्स को कंप्लीट कर सकते हो।

BA में हिंदी ,अंग्रेजी , इतिहास , राजनीति शास्त्र , भूगोल , अर्थशास्त्र जैसे विषय होते हैं जिनमें से आप अपने मनपसंद किन्हीं तीन विषयों से बी ए कोर्स को कंप्लीट कर सकते हैं।


B.A All Students Name List 


* अर्थशास्त्र (Economics)

* समाजशास्त्र (sociology)

* राजनीति विज्ञान (Political Science)

* हिंदी साहित्य ( Hindi Literature)

* अंग्रेजी साहित्य (English Literature)

* इतिहास (History)

* फिलॉसफी(दर्शन) (Philosophy)

* साइकोलॉजी(मनोविज्ञान) (Psychology)

* पर्यावरण अध्ययन (Environmental studies)

* जियोग्राफी(भूगोल) (Geography)

* पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन(लोक प्रशासन) (Public administration)

* संस्कृत (Sanskrit)

* सामान्य हिंदी(हिंदी जनरल) (Hindi General)

* सामान्य अंग्रेजी (English General)

* एलिमेंट्री कंप्यूटर (Elementary Computer)

* गृह विज्ञान (Home science)

* Fine Arts and Painting Journalism

* Mass Communication

दोस्तो ऊपर आपको BA कोर्स में जितने सब्जेक्ट होते है लगभग सभी विषयों के नाम आपको बता दिए गए है , इनमें से ही आप लोग भी से लेकर अपने बी ए कोर्स को करते हैं।


क्या BA में सभी सब्जेक्ट पढ़ने होते है?

दोस्तो ऊपर सभी सब्जेक्ट के नाम देखने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहे होंगे की क्या BA करते समय इन सभी विषयों को पढ़ना होगा – तो मै आपको बता दू- नहीं। दोस्तो आपको सभी विषयों को नहीं पढ़ना है। बल्कि इनमें से आप अपने मनपसंद विषय को चुन कर BA Course  को कर सकते है।



BA 1St Year , 2nd Year , 3rd Year में कितने Subject का पेपर होता है?


दोस्तो बी ए कोर्स में आप अपने मनपसंद के कोई तीन विषय चुन सकते हैं।

जब आप फर्स्ट ईयर में रहेंगे तो आप लोगों को उन तीन विषयों के पेपर देने होंगे इसके साथ ही जब आप सेकंड ईयर में जाएंगे तब भी आप लोगों को उन्हीं तीन विषयों के पेपर देने होंगे लेकिन जैसे ही आप थर्ड ईयर में जाएंगे तो आपको उन तीन विषयों में से किसी एक विषय को छोड़ना होगा क्योंकि यह रूल होता है कि B.A. थर्ड ईयर में आप लोगों को किसी एक विषय को छोड़ना होगा बाकी के 2 विषयों के पेपर आप सभी लोगों के होंगे।



BA कोर्स में प्रवेश कैसे ले ?


BA में प्रवेश लेने के लिए बहुत सारे यूनिवर्सिटी होती हैं जिनके द्वारा प्रवेश परीक्षाएं कराई जाती हैं उन प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर आपका प्रवेश लिया जाता है साथ ही बहुत सारे यूनिवर्सिटी ऐसी भी होती है जहां पर आप लोगों का डायरेक्ट एडमिशन करा दिया जाता है यानी कि अगर आप लोग 12वीं पास है तो आप बी ए कोर्स को उन कॉलेज में बिना किसी प्रवेश परीक्षा दिए कर सकते हैं।



BA कोर्स करने में कितना फीस लगता है ?


अगर आप बी ए कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों की जो फीस होगी वह 15 से ₹20000 / Year , यह फीस किसी भी प्राइवेट कॉलेज में होती है , इसके साथ ही कॉलेज की अपेक्षा यह कम या ज्यादा हो सकती है इसके साथ ही अगर आप बी ए कोर्स को किसी सरकारी विद्यालय ( संस्था )  से करते हैं वहां पर आप लोगों की यह फीस और भी कम होती है।



बी ए कोर्स कितने साल का होता है?


बी ए कोर्स 3 साल का होता है यानी कि अगर आप लोग बी ए कोर्स को करोगे तो इसमें आप लोगों का 3 साल लगेगा , 3 साल में आप लोगों को ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाएगी , और आप ग्रेजुएट स्टूडेंट्स कहे जाओगे।



B.A. करने के क्या फायदे हैं।


दोस्तो BA करने के बहुत सारे फायदे हैं यह कोर्स बहुत ही आसान माना जाता है इसीलिए ज्यादातर छात्रों द्वारा इसका चुनाव किया जाता है, इस कोर्स से संबंधित विषय ज्यादातर छात्रों के द्वारा आसान और सरल होता है जिससे वे आसानी से अपने बी ए कोर्स को पूरा कर लेते हैं इस प्रकार बी ए कोर्स के करने के बहुत सारे फायदे हैं।


बी ए कोर्स करने के बाद क्या करें।


यदि आप बी ए कोर्स करने के बाद भी आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप लोगों के पास बहुत सारे ऑप्शन है।

•  बी ए करने के बाद छात्र का ग्रेजुएशन कंप्लीट हो जाता है इसके बाद वह  पोस्ट ग्रेजुएशन PG ( भी कर सकता है यानी कि वह MA कर सकता है।

• इसके साथ ही अगर आप बी ए करने के बाद टीचिंग लाइन में जाना चाहते हो तो आप B.Ed कोर्स को कर सकते हो।

• साथियों बी ए कोर्स करने के बाद आप 1 साल के डिप्लोमा कोर्स को भी कर सकते हो जैसे कि आप PGDLA , DCA , ADCA  जैसे डिप्लोमा कोर्स  कर सकते हो इसमें आप लोगों को कंप्यूटर फील्ड की जानकारी होगी और आप कंप्यूटर फील्ड में कैरियर बना सकते है।



बी ए कोर्स करने के बाद क्या स्कोप है।


दोस्तों जैसा कि मैंने आप लोगों को ऊपर बताया कि आप लोगों के पास बी ए कोर्स करने के बहुत सारे फायदे भी हैं इसमें आप अपने आगे की पढ़ाई को भी कंटिन्यू कर सकते हो इसके साथ ही आप लोगों को बी ए कोर्स करने के बाद कुछ कैरियर जिसको भी हैं जिनकी जानकारी नीचे आप लोगों को दी गई  है


जितने भी ग्रेजुएशन लेवल पर गवर्नमेंट एग्जाम आते हैं उनकी आप तैयारी कर सकते हो जैसे कि आप Bank-Po , क्लर्क , Ssc के जितने भी गवर्नमेंट एग्जाम आते हैं उनकी आप तैयारी कर सकते हो।


अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते हो तो BA कोर्स करने के बाद जॉब भी कर सकते हो , बहुत सारी वैकेंसी होती है जिनमें ग्रेजुएशन की डिग्री वाले कैंडिडेट की आवश्यकता होती है।


BA कोर्स को करने के बाद अगर आप टीचर बनना पसंद करते है तो आप अपने आगे की पढ़ाई को जारी करके टीचर भी बन सकते है।



Conclusion 

दोस्तो उम्मीद करता हूं आप लोगों को BA कोर्स से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई होगी ,BA कोर्स  से संबंधित अगर आप लोगों का कोई और भी सवाल है तो आप नीचे हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे , साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी बीए कोर्स की संपूर्ण जानकारी मिल सके , पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

अच्छा लगा तो शेयर करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!