B.Sc कोर्स क्या है? कैसे किया जाता है ? || B.Sc के बाद करियर विकल्प || B.Sc कोर्स का स्कोप क्या है ||

 B.Sc कोर्स क्या है? कैसे किया जाता है ? || B.Sc के बाद करियर विकल्प || B.Sc कोर्स का स्कोप क्या है || 


Introduction :-


छात्र बीएससी कोर्स करना चाहते हैं लेकिन उनके पास बीएससी कोर्स की पूरी जानकारी नहीं रहती है आज की इस पोस्ट के माध्यम से आप को बीएससी कोर्स की पूरी जानकारी दी जाएगी। बीएससी कोर्स क्या है? कैसे किया जाता है? बीएससी के बाद आपके कैरियर विकल्प क्या हो सकते हैं? और बीएससी कोर्स का क्या स्कोप है? पूरी जानकारी आप सभी लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से दिया जाएगा यह पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है इसे आप पूरा जरूर पढ़ें। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम इन टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा जानकारियां आपके समक्ष प्रस्तुत करने वाले हैं



1- बीएससी कोर्स क्या है

2- बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

3- बीएससी कोर्स कब कर सकते हैं

4- बीएससी कोर्स कैसे करें

5- बीएससी कोर्स कितने साल का होता है

6- बीएससी कोर्स किस टाइप के होते हैं

6- बीएससी कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं

7- बीएससी कोर्स के बाद कैरियर विकल्प

8- बीएससी कोर्स के बाद Higher Education




Bsc कोर्स क्या है


बीएससी कोर्स एक बैचलर डिग्री कोर्स जिसको करने के बाद छात्रों को बैचलर डिग्री मिल जाती है यानी कि वह ग्रेजुएट हो जाते हैं।



Bsc का फूल फॉर्म क्या होता है

बीएससी का फुल फॉर्म होता है Bachelor of Science



Bsc Course कब कर सकते है

अगर आप भी ग्रेजुएशन करना चाहते हो तो आप बीएससी कोर्स को कर सकते हो बीएससी कोर्स करने के लिए आपको 12th पास होना जरूरी है यानी की अगर आप 12th पास है तो बीएससी कोर्स में एडमिशन ले सकते हो और बीएससी कोर्स करने के बाद आप ग्रैजुएट कहलाओगे।


Bsc कोर्स कैसे करे


बीएससी कोर्स करने के लिए आप लोगों को पहले किसी कॉलेज में बीएससी में एडमिशन लेना पड़ेगा यह एडमिशन दो तरीके का होता है जिसकी जानकारी आप लोगों को नीचे दी गई है।



Entrance Base Admission In Bsc 


इसमें आप पहले एंट्रेंस एग्जाम देंगे और इंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आप लोगों की मेरिट जारी की जाएगी जिसमें आप लोगों का एडमिशन होता है यानी कि अगर आप लोग ऐसे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हो जहां पर एंट्रेंस एग्जाम होता है तो एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आप उस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो बीएससी कोर्स में।



Dircet Admission In Bsc


बहुत से कॉलेज ऐसे होते हैं जहां पर बिना इंट्रेंस एग्जाम के आप लोगों का एडमिशन करा दिया जाता है तो ऐसे एडमिशन को हम लोग डायरेक्ट एडमिशन के नाम से जानते हैं यहां पर भी आप लोगों को बीएससी कोर्स करने को मिलेगा और आपको  बीएससी डिग्री मिल जाएगी।



Education Qualifications 


दोस्तों बीएससी करने के लिए आप लोगों का 12वीं पास होना जरूरी है अगर आप 12वीं पास है तभी आप बीएससी कोर्स कर सकते हैं।




Bsc कोर्स कितने साल का होता है 


दोस्तों  बीएससी कोर्स  3 साल का होता है यानी कि 3 साल में आप लोगों का बीएससी कंप्लीट होता है अगर आप कहीं भी बीएससी में एडमिशन लेंगे तो वह कोर्स आप लोगों का 3 सालों का होगा और 3 सालों के बाद आप लोगों का ग्रेजुएशन हो जाएगा ।



Bsc कोर्स किस टाइप के होते है


दोस्तों अगर आप बीएससी कोर्स करना चाहते हो तो इसमें भी आप लोगों को बीएससी कोर्स के बहुत सारे टाइप हैं यानी की बहुत सारे सब्जेक्ट से आप बीएससी कोर्स कर सकते हो जिनकी जानकारी आप लोगों को नीचे दी गई है।


B.Sc. Radiology

B.Sc. Bioinformatics

B.Sc. Physics

B.Sc. Chemistry

B.Sc. Botany

B.Sc. IT

B.Sc. Computer Science

BSc Agriculture.

BSc Biotechnology.

BSc Zoology.

BSc Clinical Research & Healthcare Management.

BSc Forestry.

BSc Microbiology.

BSc Nursing.

B.Sc. Physiotherapy.



ऊपर बताए गए दोस्तों सभी कैटेगरी हैं जिनमें आप किसी भी कैटेगरी से अपने बीएससी कोर्स को कंप्लीट कर सकते हो इसमें आप लोगों का इंटरेस्ट हो या फिर जिसमें आप करना चाहते हो उस केटेगरी से आप अपने बीएससी कोर्स को कर सकते हो।




Bsc कोर्स में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है।


बीएससी में बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं जिनसे आप बीएससी कोर्स को करते हो कुछ सब्जेक्ट की जानकारी नीचे दी गई है जो कि आप बीएससी कोर्स करते समय पड़ेंगे।


Physics – (भौतिकी)

Chemistry ( रसायनशास्त्र)

Mathematics (गणित )

Botony (वनस्पति विज्ञानं)

Zoloogy (जंतु-विज्ञानं)


बीएससी कोर्स में बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं यह डिपेंड आप पर करता है कि आप किस से बीएससी कोर्स को कर रहे हो उसमें आप लोगों को उसी प्रकार के सब्जेक्ट देखने को मिलते हैं जिन्हें आप पढ़ोगे।




बीएससी कोर्स के बाद कैरियर विकल्प


अगर आपने बीएससी कोर्स कर लिया है तो आगे भी आप के पास बहुत सारे कैरियर विकल्प है आप अपने आगे की पढ़ाई को जारी कर सकते हो या फिर आप जॉब कर सकते हो इन दोनों की जानकारी आप सभी लोगों को नीचे दी गई है।



Higher Education 


दोस्तों अगर आपको बीएससी कोर्स कर ली है और अपने पढ़ाई को आगे करना चाहते हैं तो आप हायर एजुकेशन की तरफ जा सकते हैं यानी कि आप Msc , Phd जैसे कोर्स इसको आगे कर सकते हैं इसके साथ साथ ही आप MBA कोर्स को भी कर सकते हैं यानी कि आपके पास आगे के हायर एजुकेशन के लिए भी बहुत सारे कैरियर विकल्प उपलब्ध रहते हैं।



Jobs After Bsc Course 


अगर आप जॉब करना चाहते हैं तो आप बीएससी कोर्स कंप्लीट करने के बाद जॉब भी कर सकते हैं आप प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर दोनों जगह पर जॉब कर सकते हैं इसकी जानकारी आप लोगों को विस्तार से नीचे बताई गई है।


प्राइवेट सेक्टर में जॉब


दोस्तो अगर आप लोगों ने बीएससी कंप्लीट कर लिया है तो आपके लिए प्राइवेट सेक्टर में बहुत सारे जॉब उपलब्ध रहते हैं जहां पर आप कंपनियों में इंटरव्यू देने के बाद जॉब पा सकते हैं।



गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब


अगर आप लोगों ने बीएससी कंप्लीट कर लिया है तो गवर्नमेंट के लिए बहुत सारी वैकेंसी आती हैं जिनमें अगर आप लोगों ने बीएससी किया है तो आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हो यानी कि आप बीएससी करने के बाद गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर सकते हो और एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आप गवर्नमेंट जॉब कर सकते हो।


यानी कि बीएससी करने के बाद आप लोगों का कैरियर में स्कोप भी बहुत ज्यादा है यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप अपने आगे की पढ़ाई को जारी करना चाहते हैं या फिर जॉब करना चाहते हैं तो आप लोगों के पास बहुत सारे कैरियर विकल्प  उपलब्ध है।


इन्हें भी जरूर पढ़ें

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के 10 फायदे 

जे. ई. (जूनियर इंजीनियर) क्या है कैसे बने ?

सिविल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करे ?

मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?

B.Tech कोर्स क्या है कैसे करें ?

ITI कोर्स क्या है कैसे करें ?

NDA क्या है कैसे करें ?




अच्छा लगा तो शेयर करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!