मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स करने का करियर विकल्प || मैकेनिकल इंजीनियरिंग के बाद करियर स्कोप || मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पूरी जानकारी





Introduction


मानव जीवन का जो आधुनिक समय है वह पूर्ण रूप से यांत्रिकी से जुड़ा हुआ है किसी छोटे वाहन से लेकर बड़े वाहन तक को एक मैकेनिकल इंजीनियर ही डिजाइन करता है और उसे आपके यूज़ के लिए तैयार करता है यानी कि जो मैकेनिकल इंजीनियरिंग का क्षेत्र है वह बहुत ही बड़ा है आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम लोग जानेंगे कि आप मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे कर सकते हो , पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या कैरियर विकल्प होगा यानी की पूरी जानकारी आप सभी लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगी इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढ़ें। 




Mechanical Branch In Polytechnic


दोस्तों अगर आप पॉलिटेक्निक करने जा रहे हो तो पॉलिटेक्निक में बहुत सारे ब्रांच होते हैं इनमें से एक ब्रांच होता है मैकेनिकल यानी कि आप मैकेनिकल ब्रांच से भी पॉलिटेक्निक कर सकते हो।




Education Criteria


अगर आप लोग मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स को करना चाहते हो तो आपका 10वीं या 12वीं पास होना जरूरी है यानी कि अगर आप 10वीं या 12वीं पास है तो आप पॉलिटेक्निक कोर्स को कर सकते हो।




Age Criteria 


अगर आप पॉलिटेक्निक कोर्स मैकेनिकल से करना चाहते हो तो आपकी उम्र कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए यानी कि अगर आपकी उम्र 14 वर्ष है या फिर 14 वर्ष से अधिक है तो आप पॉलिटेक्निक कोर्स को कर सकते हो।




पॉलिटेक्निक कोर्स कितने साल का होता है?


अगर आप दसवीं पास या फिर 12वीं पास है तो आप मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स को कर सकते हो दसवीं पास के बाद अगर आप लोग पॉलिटेक्निक कोर्स को करते हो तो यह कोर्स आपका 3 साल का होगा, अगर आप 12वीं पास के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स को करते हो या कोर्स आपका 2 साल का होगा जिसे हम लैटरल एंट्री के नाम से जानते हैं।




पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करे।


दोस्तो अगर  आप लोग मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स करना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को किसी भी पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश लेना होगा जहां से आप पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते हो पॉलिटेक्निक में किसी कॉलेज में प्रवेश लेने के 2 तरीके होते हैं जिनकी जानकारी आप लोगों को नीचे दी गई है।






Entrance Exam Base Admission


अगर आप पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेना चाहते हो तो इसके लिए आप लोगों को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आप लोगों की ऑनलाइन माध्यम से काउंसलिंग कराई जाती है इसमें आप अपने मनपसंद कॉलेज को भर सकते हो काउंसलिंग में आप लोगों को कॉलेज मिल जाता है यानी कि यह पूरा प्रोसेस होता है पॉलिटेक्निक में आप लोगों को एडमिशन लेने का अगर आप प्रवेश परीक्षा देते हो तो आप लोगों को काउंसलिंग के माध्यम से ही एडमिशन मिलेगा।




Direct Base Admission


आगरा प्रवेश परीक्षा देकर पॉलिटेक्निक में प्रवेश नहीं लेना चाहते हो तो बहुत सारे कॉलेज ऐसे होते हैं जो डायरेक्ट एडमिशन आप लोगों को देते हैं यानी कि बिना प्रवेश परीक्षा दिए ही आप लोगों का वहां पर मैकेनिकल ब्रांच से पॉलिटेक्निक कर सकते हो।




Mechanical Branch Subject Name 


अगर आप पॉलिटेक्निक मैकेनिकल से कर रहे हो तो आपको बहुत सारे सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं जिनमें से आप लोगों के कुछ सब्जेक्ट के नाम नीचे दिए गए हैं।

Applied Physics 

Applied Mathematics 

Applied Chemistry 

Mechanics 

Engineering Drawing 

Theory of Machine 

Thermal 

Mechanics of Solid

जैसे सब्जेक्ट आपको मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक करते वक्त पढ़ना पड़ता है।





Career Scope After Polytechnic In Mechanical Branch 


दोस्तों अगर आप लोग मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक करते हो तो आपको आगे भी बहुत सारे स्कोप है अगर आप अपनी पढ़ाई को आगे करना चाहते हो तो आप पढ़ाई भी कर सकते हो इसके साथ ही अगर आप लोग जॉब करना चाहते हो तो आप मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक करने के बाद जॉब भी कर सकते हो।




Higher Education After Polytechnic

दोस्तों अगर आप लोगों ने पॉलिटेक्निक मैकेनिकल से कर लिया है और अपने पढ़ाई को आगे करना चाहते हो तो आप आगे की पढ़ाई भी कर सकते हो या नहीं किया हायर एजुकेशन भी कर सकते हो हायर एजुकेशन में आप B.Tech , BE जैसे कोर्स को कर सकते हो।




Jobs After Polytechnic


दोस्तों अगर आप लोग पॉलिटेक्निक करने के बाद आ हायर एजुकेशन नहीं करना चाहते हो जॉब करना चाहते हो तो आपके पास भी जॉब करने की बहुत सारी अपॉर्चुनिटी है आप पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद जॉब भी कर सकते हो।




Privet Sector Jobs After Polytechnic In Mechanical Branch


उसे पॉलिटेक्निक करने के बाद आप लोगों के पास प्राइवेट सेक्टर में बहुत सारी वैकेंसी है जिनके यहां आप इंटरव्यू देकर इंटरव्यू करेक्ट करने के बाद आप जॉब पा सकते हो प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत सारी अपॉर्चुनिटी है आप लोगों के लिए पॉलिटेक्निक करने के बाद यहां पर दोस्तों आप लोगों को प्रेशर के रूप में भी और एक्सपीरियंस के रूप में भी जॉब देखने को मिल जाती है कुछ कंपनियों के नाम नीचे दिए गए हैं जहां पर आप पॉलिटेक्निक करने के बाद जॉब कर सकते हो।


Thermax Limited 

Larsen & Toubro 

Siemens 

Tata Group 

Kirloskar Electric 

Toshiba India 

Hindustan Unilever Limited




Govt Jobs After Polytechnic In Mechanical Branch 


दोस्तो बहुत सारे लोग का सपना रहता है कि वह पॉलिटेक्निक करने के बाद गवर्नमेंट जॉब करें अगर आप भी गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हो तो आप लोगों के पास भी बहुत सारे अपॉर्चुनिटी हैं कुछ गवर्नमेंट जॉब के नाम नीचे दिए गए हैं।


Junior Engineer

SSC JE

Railways JE

Public Word Department (PWD)

ONGC – Oil & Natural Gas Corporation

DRDO – Defence Research and Development Organization

GAIL – Gas Authority of India Limited

IPCL – Indian Petro Chemicals Limited

BHEL – Bharat Heavy Electricals Limited

BSNL – Bharat Sanchar Nigam Limited

NTPC – National Thermal Power Corporation

Irrigation Departments

NSSO – National Sample Survey Organization





Salary After Polytechnic In Mechanical Branch


आपके मन में  एक सवाल जरूर आता होगा कि अगर आप पॉलिटेक्निक कंप्लीट कर लेते हैं तो हमें कितनी सैलरी मिलेगी तो नीचे आप लोगों को प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर दोनों की सैलरी डिटेल बताई गई है।



Privet Job Salary


अगर आप लोग किसी कंपनी में प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हो अगर आप फ्रेशर हो तो वहां पर आप लोगों को बेसिक सैलरी दी जाती है जो कि 10000/M से लेकर 20000/M के बीच में होती है यह सैलरी आप लोगों के वर्क एक्सपीरियंस और समय के साथ बढ़ता है



Govt Job Salary 


वहीं पर आकर आप किसी गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करना चाहते हो और आपका सिलेक्शन हो गया है तो आपकी जो सैलरी है  50,000/M + होती है।




Conclusion {निष्कर्ष}


उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आया होगा इससे संबंधित अगर आप लोगों को कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर  पूछे, साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी इसका लाभ हो सके अगर आप हमारे वेबसाइट ( Motivation Wale Bhiya ) पर पहली बार विजिट कर रहे हो तो इसे जरूर फॉलो करें ताकि आगे आने वाले पोस्ट जितनी भी हो उसका लाभ आप आप सबसे पहले और आसानी से ले सकें।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के 10 फायदे 

जे. ई. (जूनियर इंजीनियर) क्या है कैसे बने ?

सिविल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करे ?

मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?

B.Tech कोर्स क्या है कैसे करें ?

ITI कोर्स क्या है कैसे करें ?

NDA क्या है कैसे करें ?

अच्छा लगा तो शेयर करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!