इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स करने के करियर विकल्प || इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद करियर स्कोप || इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पूरी जानकारी

मानव के आधुनिक जीवन में लगभग सभी चीजें विद्युत से जुड़ी हुई हैं यह चीजें मानव जीवन को आसान बना रही हैं सरल और सहज बना रही है आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम लोग जानेंगे कि विद्युत से जुड़ी यानी कि इलेक्ट्रिकल पॉलिटेक्निक कोर्स के बारे में , इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करें क्या कैरियर विकल्प होगा पॉलिटेक्निक करने के बाद स्कोप क्या होगा यानी की पूरी जानकारी आप सभी लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढ़ें।



Diploma In Electrical Engineering


पॉलिटेक्निक एक प्रचलित डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स अगर आप इलेक्ट्रिकल ब्रांच से डिप्लोमा कर रहे हो तो हम यह कह सकते हैं कि आप जो पॉलिटेक्निक कर रहे हो वह इलेक्ट्रिकल ब्रांच से कर रहे हैं या फिर Dipoma इन Electrical Engineering यानी कि इस को दर्शाने और बताने के कई तरीके हैं।





इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करें।


Education Qualifications


दोस्त अगर आप लोग भी इलेक्ट्रिकल ब्रांच से पॉलिटेक्निक कोर्स करना चाहते हो तो इसके लिए सबसे पहले आपका 10 वीं या 12 वीं पास होना जरूरी है अगर आप 10वीं या 12वीं पास हो तो आप इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स को कर सकते हो।



Age Criteria


अगर आपकी उम्र 14 वर्ष से अधिक है तो आप इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स को कर सकते हो यानी कि अगर आप लोग इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक करना चाहते हो तो आपकी उम्र कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए।



Letral Entry 


दोस्तों अगर आप लोग अपने इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स को करना चाहते हो और इसे आप 2 साल में कंप्लीट करना चाहते हो तो आप लोग 12वीं करने के बाद लेटरल एंट्री के माध्यम से इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स स्कोप कर सकते हो लैटरल एंट्री में या कोर्स आप लोगों का 2 साल का होता है।


यानी कि अगर आप दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स को करते हो यह कोर्स 3 साल का होगा वही अगर आप 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स को करते हो यह कोर्स आपका दो साल का होगा।




इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स में प्रवेश कैसे लें?

अगर आप सारी क्राइटेरिया को Fulfill करते हो उसके बाद यह सवाल आता है कि आप पॉलिटेक्निक कोर्स में प्रवेश कैसे लेते हो तो अगर आप इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स को करना चाहते हो तो उसके लिए आप लोगों के पास दो मेथड होते हैं जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

1) Entrance Base Admission

2) Direct Admission



इन्हें भी जरूर पढ़ें


सिविल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?

मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?



Entrance Base Admission 


ज्यादातर कॉलेजों में जो प्रवेश होता है वह एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद होता है पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होगा ,उसके बाद आपका ऑनलाइन काउंसिलिंग के माध्यम से प्रवेश होता है ।



Direct Admission 


बहुत से कॉलेज ऐसे भी होते है जहाँ अगर आप प्रवेश लेना चाहते है तो बिना प्रवेश परीक्षा दिए भी आपका प्रेवश हो जाता है इस प्रकार को ही Direct Admission के नाम से जानते है।





इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का क्या काम होता है?


जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है एक  इलेक्ट्रिकल इंजीनियर विद्युत से जुड़ी चीजों को बनाता है और उनका मरम्मत करता है ,हमारे आधुनिक जीवन में इलेक्ट्रिकल इंजिनियर की प्रमुख भूमिका है ।


इलेक्ट्रिकल ब्रांच से पॉलिटेक्निक करने पर किस प्रकार के सब्जेक्ट पढ़ने होते है ?

इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक कोर्स करने पर आपको 3 सालो में बहुत से  सब्जेक्ट पढ़ने होते है उनमें से कुछ सब्जेक्ट की जानकारी आपको नीचे दी गई है।


Applied Mathematics

Applied Chemistry

Applied Physics

Communication Skill – 

Industrial electronics control 

Electrical design , drawing and estimating 

Control system and process application 

Transmission and distribution Of electrical power 

Energy conservation 

Universal Human value 

ऐसे बहुत से सब्जेक्ट है जिन्हे आपको इलेक्ट्रिकल ब्रांच से पॉलिटेक्निक करते समय पढ़ना होगा ।




Career Options After Electrical Engineering


अगर आप लोग यह सोच रहे होंगे कि आप लोगों को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद कैरियर के कोई भी ऑप्शन नहीं है ऐसा गलत है इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स करने के बाद आप लोगों के पास कैरियर ऑप्शन बहुत ज्यादा है आप अपने आगे की पढ़ाई भी कर सकते हो इसके साथ ही आप अगर जॉब करना चाहते हो तो जॉब भी कर सकते हो पूरी जानकारी नीचे दी गई है।




Higher Education After Polytechnic In Electrical Engineering


दोस्तों अगर आप लोग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद हायर एजुकेशन करना चाहते हो तो आप हायर एजुकेशन भी कर सकते हो इसमें आप BTech , BE जैसे कोर्स कर सकते हो।




Jobs After Electrical Engineering 


दोस्तो अगर आपने इलेक्ट्रिकल ब्रांच से पॉलिटेक्निक किया है तो आप जो भी कर सकते हो आप प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर दोनों जगहों पर जॉब कर सकते हो जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है।



Privet Jobs 


 अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते हो तो आपके लिए बहुत सारी अपॉर्चुनिटी है क्योंकि इलेक्ट्रिकल से पॉलिटेक्निक करने के बाद आप लोग के पास बहुत सारे जॉब अवेलेबल है कुछ कंपनियों के नाम बताए गए हैं जहां पर आप पॉलिटेक्निक करने के बाद इलेक्ट्रिकल ब्रांच से जॉब कर सकते हो यहां पर आप लोगों को इंटरव्यू देना पड़ेगा इंटरव्यू देने के बाद सिलेक्शन होने पर आप यहां पर जॉब कर सकते हो।


Mumbai Metro Rail Corporation Ltd

Mumbai, Maharashtra


Ford India Private Limited

Chennai, Tamil Nadu


S R Turbo Energy Private Limted

India


GAIL INDIA LIMITED

Delhi


Morpheus Human Consulting Private Limited

Jalandhar, Punjab


Switch Soft Technologies Private Limited

Hyderabad, Andhra Pradesh


Aarvi Encon Private Limited

India


LOBES BUSINESS SOLUTIONS PRIVATE LIMITED

Kolkata, West Bengal


Sumedha Consultancy Services Private Limited

Hyderabad, Andhra Pradesh


GAIL INDIA LIMITED

Delhi, Delhi


PULVINUS MARKS PVT. LTD

Mumbai, Maharashtra




Govt Jobs 


 इसके साथ ही उसको अगर आप लोग गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हो तो इसके लिए भी आप लोगों के पास बहुत सारे गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करने के बाद आप जॉब कर सकते हो कुछ और जॉब की जानकारी नीचे दी गई है।


Junior Engineer

UPPCL JE

SSC JE 

SAIL – Steel Authority of India Ltd.

ONGC – Oil and Natural Gas Corporation Ltd.

NTPC – National Thermal Power Corporation Ltd.

CIL – Coal India Ltd.




Salary After Polytechnic In Electrical Branch 


दोस्तों आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि अगर आपने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर लिया है तो आपको जॉब मिलने पर कितनी सैलरी मिलेगी या नहीं कि शुरुआती सैलरी आपकी कितनी होगी नीचे आप लोगों को आपकी सैलरी से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है कि अगर आप लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हो या फिर गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करते हो तो आप की कितनी सैलरी होगी।




Salary In Privet Sector


दोस्तों अगर आप लोग किसी प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हो तो वहां पर आप लोगों को एक्सपीरियंस को देखा जाता है अगर आप लोगों के पास  एक्सपीरियंस है तो आप लोगों को अच्छा खासा सैलरी मिल जाता है लेकिन अगर आप लोगों की एक्सपीरियंस बहुत कम ( फ्रेशर )  है वहां पर आप लोगों को बेसिक सैलरी के रूप में 20,000/M से लेकर 50000/M तक ही मिलता है यह सैलरी आप लोगों के एक्सपीरियंस के साथ साथ बढ़ती  है।




Salary In Govt Sector


अगर आप लोग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग गवर्नमेंट जॉब कर रहे हो आपकी सैलरी अच्छी होती है होती है। आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से पॉलिटेक्निक करने के बाद गवर्नमेंट सेक्टर में 60000/M से लेकर 100000/M +  सैलरी मिलती है।


इन्हें भी जरूर पढ़ें

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के 10 फायदे 

जे. ई. (जूनियर इंजीनियर) क्या है कैसे बने ?

सिविल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करे ?

मैकेनिकल इंजीनियरिंग क्या है कैसे करें ?

B.Tech कोर्स क्या है कैसे करें ?

ITI कोर्स क्या है कैसे करें ?

NDA क्या है कैसे करें ?



Conclusion :-

उम्मीद है आप को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से जुड़ी सारी चीजें अच्छे से समझ में आ गई होगी इससे जुड़ा अगर आप लोग कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरुर पूछेगा साथी इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट ( Motivation Wale Bhiya ) को फॉलो जरूर करें , पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

अच्छा लगा तो शेयर करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!