10वीं बाद क्या करें ? 10वीं बाद करियर विकल्प || 10वीं बाद कौन स्ट्रीम चुने पूरी जानकारी हिंदी में || What to do After 10th Full Information in Hindi

बहुत से छात्र ऐसे होंगे जो इस बार दसवीं का एग्जाम दिए होंगे या फिर दसवीं पास कर चुके होंगे ऐसे में उनके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि दसवीं के बाद क्या करें और साथ ही आगे अब कौन सी स्ट्रीम से पढ़ाई करें अगर आप लोगों का भी सवाल कुछ इस तरीके का है तो आज के इस पोस्ट को आप लोग पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम  जानने वाले है की दसवीं के बाद क्या करें दसवीं के बाद कौन सा स्ट्रीम चुने इन सभी प्रश्नों के जवाब आप सभी लोगों को इस पोस्ट में मिलने वाले हैं।



10वी बाद क्या करें


जब कोई छात्र 10वीं पास कर लेता है तो उसके सामने बहुत सारे ऑप्शन होते हैं जैसे कि उसे आगे साइंस स्ट्रीम ( Science Stream ) , आर्ट्स ( Arts ) , कॉमर्स ( Commerce ) , इन सबसे आगे की पढ़ाई कर सकता है इसके साथ ही अगर वह डिप्लोमा करना चाहता है तो दसवीं पास करने के बाद डिप्लोमा भी कर सकता है आगे सभी चीजों के बारे में जानेंगे कि आप लोगों को क्या लेना चाहिए आगे आप लोग के लिए कौन सा बेहतर होने वाला है।



10वी बाद कौन सा स्ट्रीम चयन करें


  1. Arts Stream 
  2. Science Stream
  3. Commerce Stream 
  4. Diploma Professional Course 




10वी बाद आर्ट्स स्ट्रीम


दोस्तों अगर आप लोग 10वीं पास कर चुके हैं और आगे की पढ़ाई आप आर्ट्स स्ट्रीम से करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं  11वीं में जब आप लोग प्रवेश लेते हैं तो उसमें स्ट्रीम चुनते वक्त आप आर्ट्स स्ट्रीम को चुन सकते हैं आर्ट्स स्ट्रीम को चुनने के बाद आपकी जो 11वीं और 12वीं की पढ़ाई होगी वह आर्ट्स स्ट्रीम से जुड़ी होगी और आर्ट्स के सब्जेक्ट आप लोग को पढ़ने होंगे।



आर्ट्स स्ट्रीम में सब्जेक्ट


अगर आप दसवीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम चुनते हो तो इसमें आप लोगों को आर्ट्स से जुड़े सब्जेक्ट पढ़ने को मिलेंगे इनमें से कुछ सब्जेक्ट की जानकारी नीचे दी गई है।

  1. हिस्ट्री 
  2. जियोग्राफी 
  3. पॉलीटिकल साइंस 
  4. इंग्लिश 
  5. सोशियोलॉजी 
  6. फिजिकल एजुकेशन 




10वी बाद आर्ट्स स्ट्रीम करियर विकल्प


दोस्तों अगर आप लोगों ने 10वीं के बाद  आर्ट्स स्ट्रीम से 11वीं और 12वीं कंप्लीट की है तो आपके लिए कैरियर ऑप्शन भी बहुत ज्यादा होते हैं आप 12वीं कंप्लीट करने के बाद बी ए , बीएड कोर्स को भी कर सकते हो साथ में ही आप गवर्नमेंट जॉब के लिए भी तैयारी कर सकते हो यानी कि अगर आप आगे की पढ़ाई को पढ़ना चाहते हो तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है इसके साथ साथ ही आप अपने किसी गवर्नमेंट जॉब की भी तैयारी कर सकते हो।




10वी बाद साइंस स्ट्रीम


ज्यादातर छात्र जब 10वीं पास कर लेते हैं उसके बाद वह साइंस स्ट्रीम को चुनते हैं साइंस स्ट्रीम में भी दोस्तों दो सब स्ट्रीम होती है इसमें पहला होता है मैथ और दूसरा होता है बायोलॉजी।

अगर आपका रुझान मैथ से जुड़े सब्जेक्ट में अच्छा है और अपने आगे की पढ़ाई को भी इसी से करना चाहते हो तो आप दसवीं के बाद साइंस स्ट्रीम ले सकते हो और उसमें अपने मैथमेटिक्स सब्जेक्ट को भी ले सकते हो इसके साथ ही अगर आप लोग साइंस में मैथमेटिक्स सब्जेक्ट नहीं लेना चाहते हो तो आप लोग मैथ की जगह पर बायोलॉजी सब्जेक्ट लेकर अपने साइंस स्ट्रीम से 11वीं और 12वीं क्लास को पढ़ सकते हो।




साइंस स्ट्रीम में सब्जेक्ट


आप ये जरूर जानना चाहोगे कि साइंस स्ट्रीम में कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ना होते हैं और आप लोग 12वीं साइंस स्ट्रीम से कर रहे हो तो इसमें आप लोगों को नीचे दिए गए सब्जेक्ट के जुड़े सब्जेक्ट आप को देखने को मिलेंगे।

  1. Physics
  2. Chemistry
  3. Biology
  4. Biotech Chemical
  5. Biotechnical




10वी बाद साइंस स्ट्रीम करियर विकल्प


दोस्तो साइंस से अगर आप लोगों ने 12वीं पास की है और दसवीं के बाद आप लोगों ने साइंस स्ट्रीम लिया है आप के पास आगे के लिए ऑप्शन बहुत ज्यादा रहते हैं आप अपने आगे की पढ़ाई को भी कर सकते हो जैसे कि आप  बीएससी , बीए , बीकॉम  जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हो इसके साथ ही आप के  अगर अच्छे नंबर है तो आप डिफेंस की तैयारी भी कर सकते हो , यानी कि आप  के पास आगे की पढ़ाई के लिए भी बहुत सारे ऑप्शन है आप लोग गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हो तो उसकी भी तैयारियां कर सकते हो।




10वी बाद कॉमर्स स्ट्रीम


बहुत सारे छात्रों का जो रुझान होता है वह बैंकिंग सेक्टर में होता है और वह पहले से ही सोचते हैं कि उन्हें आगे चलकर बैंकिंग सेक्टर में अपनी पढ़ाई को पढ़ना है और उसी से रिलेटेड जॉब करनी है अगर आप लोग भी कुछ इस तरीके से पढ़ना चाहते हो तो आप दसवीं के बाद  कॉमर्स स्ट्रीम ले सकते हो। जो छात्र कॉमर्स से जुड़ी जानकारी को पढ़ना चाहते हैं और उसी से जुड़ी जॉब करना चाहते हैं वह दसवीं पास करने के बाद अपने 11वीं और 12वीं को कॉमर्स स्ट्रीम से करते हैं।




कॉमर्स स्ट्रीम में सब्जेक्ट


दोस्तों जैसा की इससे नाम से ही पता चल रहा है कि अगर आप लोग कॉमर्स स्ट्रीम से अपने 11वीं और 12वीं को करते हो तो इसमें आप लोगों को इकोनॉमिक्स अकाउंटिंग इंग्लिश जैसे सब्जेक्ट देखने को मिलेंगे।

इकोनॉमिक्स 

अकाउंटिंग 

इंग्लिश




10वी बाद कॉमर्स स्ट्रीम करियर विकल्प


अगर आप अपने दसवीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम को चुनते हो तो आप लोगों के पास कैरियर ऑप्शन भी बहुत ज्यादा होते हैं आप इसके बाद बी काम को कर सकते हो इसके साथ ही आप लोग बैंकिंग सेक्टर की पढ़ाई को पढ़ सकते हो और अगर आप लोग और Govt जॉब की तैयारी करना चाहते हो तो गवर्नमेंट जॉब की तैयारी भी कर सकते हो।




दसवीं बाद डिप्लोमा कोर्स


बहुत सारे छात्र होते हैं जो दसवीं करने के बाद आगे की पढ़ाई को ज्यादा दिनों तक कंटिन्यू नहीं करना चाहते हैं तो डिप्लोमा कोर्स को भी कर सकते हैं यह डिप्लोमा कोर्स 3 साल का होता है इसमें आपको पढ़ने के लिए सबसे पहले एक एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा और एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आप किसी भी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन ले सकते हो डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप लोगों को प्राइवेट सेक्टर में आसानी से जॉब मिल जाती है इसके साथ ही अगर आप लोग गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करना चाहते हो तो आप थोड़ी सी तैयारी करके गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब पा सकते हो अगर आप लोग भी 11वीं 12वीं नहीं करना चाहते हो तो दसवीं के बाद डिप्लोमा कर सकते हो।



Conclusion {निष्कर्ष}


उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आया होगा इससे संबंधित अगर आप लोगों को कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर  पूछे, साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी इसका लाभ हो सके अगर आप हमारे वेबसाइट ( Motivation Wale Bhiya ) पर पहली बार विजिट कर रहे हो तो इसे जरूर फॉलो करें ताकि आगे आने वाले पोस्ट जितनी भी हो उसका लाभ आप आप सबसे पहले और आसानी से ले सकें।

अच्छा लगा तो शेयर करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!