पॉलिटेक्निक के बाद जूनियर इंजीनियर कैसे बने ? | जूनियर इंजीनियर बनने का पूरी प्रक्रिया हिंदी में |

पॉलिटेक्निक बाद जूनियर इंजीनियर कैसे बने ? जूनियर इंजीनियर बनने का पूरा प्रोसेस जाने 




वर्तमान समय में जूनियर इंजीनियर का बहुत ही ज्यादा स्कोप है ऐसे में कौन जूनियर इंजीनियर बनना पसंद नहीं करता है तो अगर आप लोग भी यह जानना चाहते हो कि पॉलिटेक्निक के बाद जूनियर इंजीनियर कैसे बनते हैं और साथ ही जूनियर इंजीनियर बनने के पूरे प्रोसेस को अगर आप लोग समझना चाहते हो तो आज किए पोस्ट आप लोगों के लिए होने वाली है इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।




पॉलिटेक्निक कोर्स क्या होता है 


दोस्तों पॉलिटेक्निक एक इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स अगर आप लोग जूनियर इंजीनियर बनना चाहते हो तो उसके लिए आप लोगों को पॉलिटेक्निक कोर्स करना अति आवश्यक है पॉलिटेक्निक कोर्स को आप दसवीं करने के बाद भी कर सकते हो या फिर आप अगर 12वीं पास है तो 12वीं के बाद भी आप पॉलिटेक्निक कोर्स को कर सकते हो।

दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स 3 साल का होता है और इसके साथ ही 12वीं के बाद अगर आप लोग पॉलिटेक्निक करते हो यह कोर्स 2 साल का होगा जिसे हम लेटरल एंट्री के नाम से जानते हैं।





जूनियर इंजीनियर के लिए  पॉलिटेक्निक करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए ।


अगर आप पॉलिटेक्निक करके जूनियर इंजीनियर बनना चाहते हो तो इसके लिए आप लोगों की न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होनी चाहिए क्योंकि अगर आप लोग 14 वर्ष से अधिक हैं तभी आप पॉलिटेक्निक कोर्स को कर सकते हो।




जूनियर इंजीनियर क्या होता है


दोस्तों जैसा किसके नाम से ही पता चल रहा है जूनियर इंजीनियर यानी कि छोटा इंजीनियर अगर आप  पॉलिटेक्निक कर लेते हो तो आप लोग जूनियर इंजीनियर कहलाते हो जिस प्रकार से अगर आप लोग बीटेक कंप्लीट करते हो तो आप एक सीनियर इंजीनियर के नाम से जाने जाते हो। हर प्रकार के काम को जूनियर इंजीनियर हैंडल कर सकता है यह डिपेंड करता है कि उसने किस क्षेत्र में अपने जूनियर इंजीनियर की डिग्री को साथ ही  किस क्षेत्र में उसने अपने जूनियर इंजीनियर की पढ़ाई को पढ़ा है।




पॉलिटेक्निक के बाद जूनियर इंजीनियर कैसे बने


दोस्तों अगर आप लोग पॉलिटेक्निक कोर्स को अच्छे से कंप्लीट कर लेते हो यानी कि आपकी पढ़ाई पूरी हो जाती है आप को डिग्री मिल जाती है तो आप अपने में एक जूनियर इंजीनियर है , लेकिन कहा जाता है कि जब तक आप लोगों को कोई अच्छी नौकरी ना मिले उस पथ पर आप लोगों को जूनियर इंजीनियर  बनने का कोई फायदा नहीं है यानी कि अगर आप लोगों को कहीं जूनियर इंजीनियर के पद पर नौकरी लग जाती है तो वह आप लोगों के लिए ज्यादा बेनिफिट होगा।


अब हम लोग आगे जानते हैं कि पॉलिटेक्निक करने के बाद जूनियर इंजीनियर की नौकरी कैसे मिलती है यानी कि आप एक अच्छे जूनियर इंजीनियर कैसे बनते हो।




Govt JE  &  Privet JE


दोस्तों जिस प्रकार से हर नौकरी में दो पहलू होते हैं प्राइवेट और गवर्नमेंट वैसे हम लोग जानेंगे कि जूनियर इंजीनियर में आप गवर्नमेंट क्षेत्र में और प्राइवेट क्षेत्र में किस प्रकार से नौकरी कर सकते हो और किस प्रकार से आप एक अच्छे जूनियर इंजीनियर बन सकते हो।


Privet JE Job

आप लोगों ने अपने पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स को कंप्लीट कर लिया है तो आप किसी भी एक अच्छे कंपनी में इंटरव्यू दे सकते हो इंटरव्यू देने के बाद आप लोगों का सिलेक्शन वहां के जूनियर इंजीनियर के पद पर हो जाएगा जैसे आप लोगों का सिलेक्शन हो जाएगा आप लोग अपने कार्यभार को संभाल लेंगे और आप लोगों को वहां पर मंथली सैलरी भी प्रोवाइड की जाएगी। 


Govt JE Job

अगर आप लोग एक सरकारी जूनियर इंजीनियर बनना चाहते हो तो उसके लिए पहले आप लोगों को एग्जाम क्रेक करने होंगे राज्य और केंद्र दोनों में ही जूनियर इंजीनियर के लिए वैकेंसी आती रहती है आप एसएससी जेई (Ssc JE ) रेलवे जेई जैसे एग्जाम को क्रेक करने के बाद जूनियर इंजीनियर की नौकरी पा सकते हैं।


Railway Je

Ssc JE

Uppcl Je

JE Syllabus 

जूनियर इंजीनियर बनने के लिए एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो कहीं ना कहीं आप लोगों का जो सिलेबस होता है वह आप लोगों ने जो डिप्लोमा कोर्स किया है उसी से संबंधित होता है अगर आप लोग जूनियर इंजीनियर के एग्जाम दे रहे हो तो आप लोगों को आपके पॉलिटेक्निक कोर्स की पूरी जानकारी अच्छे से होनी चाहिए अगर आप लोग अच्छे से अपने कोर्स को कंप्लीट किए हैं तो आप जूनियर इंजीनियर के एग्जाम को क्रेक करके एक अच्छे जूनियर इंजीनियर के पद पर बैठ सकते हैं।




Conclusion {निष्कर्ष}


उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आया होगा इससे संबंधित अगर आप लोगों को कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर  पूछे, साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी इसका लाभ हो सके अगर आप हमारे वेबसाइट ( Motivation Wale Bhiya ) पर पहली बार विजिट कर रहे हो तो इसे जरूर फॉलो करें ताकि आगे आने वाले पोस्ट जितनी भी हो उसका लाभ आप आप सबसे पहले और आसानी से ले सकें।

अच्छा लगा तो शेयर करें

Related Posts

One thought on “पॉलिटेक्निक के बाद जूनियर इंजीनियर कैसे बने ? | जूनियर इंजीनियर बनने का पूरी प्रक्रिया हिंदी में |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!