पॉलिटेक्निक में सेमेस्टर परीक्षा क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में || Polytechnic Semester Exam Full Information

अगर आप एक यूपी पॉलिटेक्निक के छात्र हैं या फिर पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं , उसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आज कि यह पोस्ट आप लोगों के लिए है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम लोग जानेंगे कि 3 साल के पॉलिटेक्निक कोर्स में आप लोगों को किस प्रकार से एग्जाम देने होते हैं 1 साल में कितने एग्जाम होते हैं और इससे जुड़ी और भी जानकारी आप सभी लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी तो आज की पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसे आप लोग पूरा जरूर पढ़ें




यूपी पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है 


दोस्तों यूपी पॉलिटेक्निक डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स है यह एक पॉपुलर कोर्स है, जिसमें छात्र अपने मनपसंद ब्रांच से डिप्लोमा कोर्स करते हैं यह कोर्स 3 साल का होता है अगर आपकी उम्र 14 वर्ष से अधिक है तो आप इस कोर्स को कर सकते हो साथ में इस कोर्स को करने के लिए आपका 10 वीं पास होना जरूरी है। अगर आप ये कोर्स 12वी के बाद करते है तो यह कोर्स 2 साल का हो जाता है जिसे हम लेट्रल एंट्री के नाम से जानते हैं।




पॉलिटेक्निक कोर्स कितने साल का होता है


दोस्तों पॉलिटेक्निक कोर्स 3 साल का होता है जिसे हम लोग 3 ईयर डिप्लोमा कोर्स भी कहते हैं 3 साल के अंदर आप लोगों को आपके ब्रांच से रिलेटेड सब्जेक्ट पढ़ाए जाते हैं साथ में ही उससे संबंधित प्रैक्टिकल भी होते हैं 3 साल के कोर्स में आप लोगों के एग्जाम सेमेस्टर वाइज कराए जाते हैं।




सेमेस्टर परीक्षा क्या होता है


इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में ज्यादातर एग्जाम जो कराए जाते हैं उसे सेमेस्टर एग्जाम कहते हैं सेमेस्टर एग्जाम 1 साल में मिनिमम दो बार कराए जाते हैं सब्जेक्ट ज्यादा होने की वजह से एग्जाम को सेमेस्टर में बांट दिया जाता है उसके बाद जो भी एग्जाम आप लोगों के कराए जाते हैं उसे ही सेमेस्टर एग्जाम कहते हैं।




पॉलिटेक्निक में 1 साल में कितने एग्जाम होते हैं


जैसा कि मैंने आप लोगों को ऊपर बताया कि पॉलिटेक्निक में भी आपके एग्जाम सेमेस्टर वाइज कराए जाते हैं और आपके 1 साल में 2 सेमेस्टर एग्जाम कराए जाते हैं यानी कि 3 साल के कोर्स में आप लोगों के 6 सेमेस्टर एग्जाम कराए जाते हैं हर सेमेस्टर एग्जाम में आप लोगों के अलग-अलग सब्जेक्ट के एग्जाम कंडक्ट कराए जाते हैं।




सेमेस्टर एग्जाम कैसे होता है


पॉलिटेक्निक के सेमेस्टर एग्जाम को ऑफलाइन कंडक्टर कराया जाता था लेकिन Covid 19 के चलते इस बार सेमेस्टर एग्जाम को ऑनलाइन कंडक्ट कराया गया था यानी कि आप सभी लोग अपने ऑनलाइन एग्जाम को घर पर से ही दे पा रहे थे अगली बार एग्जाम आपके ऑनलाइन भी कराए जा सकते हैं या फिर से दोबारा से ही ऑफलाइन जैसे पहले कराए जाते थे उस प्रकार से कराए जा सकते हैं। एग्जाम के उपर अभी कोई नई अपडेट नहीं आयी है , इससे जुड़ा कोई भी अपडेट होगा तो सबसे आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से बताया जाएगा ।




सेमेस्टर एग्जाम में सबजेक्ट के पेपर कितने नंबर का होता 


यूपी पॉलिटेक्निक के सेमेस्टर एग्जाम में सभी विषयों के अलग-अलग तीन एग्जाम कराए जाते हैं साथी हर पेपर 50 नंबर का होता है और 17 नंबर पासिंग मार्क्स होता है यूपी पॉलिटेक्निक सेमेस्टर एग्जाम में किसी सब्जेक्ट के 60 नंबर भी होते हैं तो उस सब्जेक्ट की पासिंग मार्क्स 20 नंबर होती है।



Conclusion {निष्कर्ष}


उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आया होगा इससे संबंधित अगर आप लोगों को कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से जरूर  पूछे, साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी इसका लाभ हो सके अगर आप हमारे वेबसाइट ( Motivation Wale Bhiya ) पर पहली बार विजिट कर रहे हो तो इसे जरूर फॉलो करें ताकि आगे आने वाले पोस्ट जितनी भी हो उसका लाभ आप आप सबसे पहले और आसानी से ले सकें।

अच्छा लगा तो शेयर करें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!